Logo
ब्रेकिंग

जीवन मे योग के समावेश से स्वास्थ्य शरीर का निर्माण :-वेद प्रकाश शर्मा

जीवन मे योग के समावेश से स्वास्थ्य शरीर का निर्माण :-वेद प्रकाश शर्मा

शहडोल- मध्यप्रदेश शासन के योग आयोग के अध्यक्ष श्री वेदप्रकाश शर्मा का बीते दिनों जिले मे आगमन हुआ जहापर उन्होंने जिले भर के तमाम अधिकारी कर्मचारियों के साथ साथ सर्किट हॉउस मे पत्रकारवार्ता का आयोजन करते हुए बताया कि योग को शासकीय सेवक अपने जीवन का अंग बनाये तथा योग के माध्यम से तनाव से दूर रहकर शारीरिक दक्षता में वृद्वि लाये जिससे वे अपने दायित्वों का बखूबी से निर्वहन कर सकें। उन्होंने कहा कि सेवा काल के दौरान शासकीय अमला कार्य की अधिकता के कारण कभी-कभी तनाव ग्रस्त हो जाता है। उन्होंने कहा कि योग को अपनाकर तनाव का बोझ कम करें और अपने मन और इंद्रियों को अपने संतुलन में रखने के लिये योग आवश्यक है। पुलिस का काम कानून का पालन कराना है और यह तभी संभव है जब शरीर स्वस्थ्य हो यह तभी होगा जब आप सब नियमित रूप से प्रतिदिन योग करें, एक घंट के योग से 23 घंटा शरीर स्वस्थ्य रहता है यह उद्गार योग आयोग के अध्यक्ष श्री वेदप्रकाश शर्मा ने आज कलेक्टर कार्यालय के विराट सभागार में प्रशासनिक अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों को योग प्रशिक्षण कार्यक्रम में व्यक्त किये।

    बैठक में श्री शर्मा ने शुगर रोग के निदान हेतु कापाल भारती, बीपी रोग के निदान हेतु अनुलोम विलोम,माइग्रेन एवं अनिंद्रा गले में खरास एवं सर्दी खाॅसी हेतु उच्चाइस, प्राणायाम सहित अन्य प्रयोग भी करवाएं। उन्होंने कहा कि योग से जीवन का संतुलन नियंत्रित रहता है। इस मौके पर उन्होंने सभी को ध्यान करने की क्रिया भी कराई तथा एक संकल्प पत्र भी भरवाया गया जिसमें नशा नही करने, मांसाहार नही करने एवं अनैतिक कार्य नही करने का उल्लेख किया गया था।

 बैठक में जिले के मुखिया सहित उप पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस के अधिकारीगण व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। आगामी 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों, जनप्रतिनिधि, स्वय सेवी संस्था, इलेक्ट्राॅनिक एवं प्रिंट मीडिया, सामािजक कार्यकर्ता, को विष्व योग दिवस के अवसर पर एकत्रित होकर योग को तन एवं मन से आत्मसात करने के लिये कहा जिससे शहडोल जिला प्रदेष में योग दिवस पर रिकार्ड नये के आयाम गढ़ सकें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!