Logo
ब्रेकिंग

बैगा समाज के लोगों ने हमारी विरासत को संजोकर रखा है – कमिश्नर

ग्राम पंचायत पिपरटोला में आयोजित हुआ कोदान्न उत्सव  

अनूपपुर– कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा ने कहा है कि जहां लोग चल नही सकते, वहां बैगा समाज के लोग नृत्य करते हैं। उन्होंने कहा है कि बैगा समाज के लोग कठिन परिस्थितियों में भी खुशियों के पल ढूढ़ते हैं। बैगा समाज के लोगों ने कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी जंगलों को नही छोड़ा। पुरखों के भोजन,भजन व भाव को बचाकर रखा है। उन्होंने हमारी प्राकृतिक धरोहरों को बचाकर रखा है। कमिश्नर श्री राजीव शर्मा आज अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ तहसील के ग्राम पंचायत पिपरटोला में अंतर्राष्ट्रीय मिलेट दिवस के अवसर पर आयोजित कोदान्न उत्सव को संबोधित कर रहे थे।

कमिश्नर कहा कि परम्परागत प्राकृतिक भोज्य पदार्थों को और खाद्यान्नों को बचाना एक चुनौती है। इस दिशा में बैगा समाज के लोगों द्वारा अच्छी पहल की जा रही है, जिसके सकारात्मक परिणाम मिले हैं। मैं इस कार्य की सराहना करता हूं। उन्होंने कहा कि आज हम नकली और विदेषी चीजों को खाकर बीमारियों को आमंत्रित कर रहे हैं। नकली और विदेशी खाद्य पदार्थों से हमे बचना होगा और परम्परागत खाद्य पदार्थों को अपनाना होगा। कमिश्नर श्री राजीव शर्मा ने कहा है कि लम्बे समय तक स्वस्थ रहने के लिए हमें अच्छे भोजन के साथ-साथ शारीरिक श्रम भी करना होगा।

उन्होंने कहा कि बैगा समाज के लोगों ने हमारे पुरखों का खजाना बचाकर रखा है। पुरखों के विरासत की रक्षा की है। उन्होंने बहुत बड़ा उपकार किया है। कमिश्नर ने कहा है कि कोदो, कुटकी, सावा, कंगनी, ज्वार, बाजरा जैसे पारम्परिक खाद्यान्नों को सहेजकर बड़ा उपकार किया है। उन्होंने कहा कि बैगा समाज के लोग विकास की ओर अग्रसर होने के लिए अपने बच्चों को पढ़ाएं और उन्हें आगे बढ़ने के लिए निरन्तर प्रेरित करें। बच्चे क्या पढ़ रहे हैं इसकी भी निरन्तर मॉनीटरिंग करें। कमिश्नर ने कहा कि बैगा समाज के लोगों की हर बात को सुना जाएगा, उनकी समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एडीजी श्री डी.सी. सागर ने कहा कि नषा सिर्फ नाश करता है। नषे की प्रवृत्ति से लोग दूर रहें। उन्होंने कहा कि जनजातीय समाज के लोगों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए पेसा एक्ट लागू किया गया है। इस एक्ट के अंतर्गत वनोपज पर जनजातीय समाज के लोगों का अधिकार होगा। जनजातीय समाज के छोटे-मोटे झगड़ों का निराकरण ग्राम पंचायत स्तर पर गठित शांति एवं विवाद निवारण समिति करेगी। उन्होंने कहा कि गंभीर अपराध प्रकरण ही थानों तक पहुंचेंगे, इसमें पुलिस मदद करेगी।

समारोह को पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री जितेन्द्र सिंह पवार ने कहा कि जनजातीय समाज के लोग प्रकृति से जुड़े हैं। इस समाज के लोग हमारी संस्कृति के रक्षक हैं। प्राकृतिक खाद्य धरोहरों के रक्षक हैं। कार्यक्रम को समाजसेवी श्री नरेष विष्वास ने भी संबोधित किया।

पिपरटोला पहुंचने पर बैगा समाज के लोगों ने कमिष्नर श्री राजीव शर्मा तथा एडीजी श्री डी.सी. सागर का गर्मजोषी से स्वागत किया। इस अवसर पर श्री नन्दा बैगा, प्यारू बैगा, लमटू बैगा ने कमिष्नर का पारम्परिक रूप से स्वागत किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!