Logo
ब्रेकिंग

मुख्यमंत्री जी हमारे अध्यापक शिक्षक संवर्ग की लम्बित मांगों और समस्याओं का आखिर कब होगा निराकरण

सावधान मुख्यमंत्री जी लंबित समस्याओं को लेकर धरना प्रदर्शन करने के लिए हमें बाध्य न करें

शहडोल। आजाद अध्यापक शिक्षक संघ मध्यप्रदेश जिला शाखा शहडोल द्वारा अध्यापक शिक्षक संवर्ग के हितार्थ विगत वर्षों में लिए गए निर्णयों के लिए तथा ब्यौहारी शुभ आगमन पर अपने परिवारों सहित आभारी है मध्य प्रदेश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री जी आपके द्वारा विगत वर्षों में अध्यापक शिक्षक संवर्ग को छठवें वेतनमान, सातवें वेतनमान एवं शासकीय कर्मचारी का दर्जा प्रदान करने जैसी अनेक सौगातें प्रदान की गई है, लेकिन विगत वर्ष 2018 से आपके द्वारा अपने चहेते अध्यापक शिक्षक संवर्ग के भाइयों बहनों को किसी सभा या सम्मेलन के माध्यम से सम्बोधित नहीं किया गया है और न ही वर्ष 2018 से आज दिनांक तक प्रदेश के लाखों अध्यापक शिक्षक संवर्ग जो आपके एवं आपकी सरकार के ऋणी है, वे आपसे रूबरू होकर अपनी लंबित समस्याओं को अवगत नहीं करा पा रहे हैं।अनिल पटेल जिलाध्यक्ष आजाद अध्यापक शिक्षक संघ मध्यप्रदेश जिला शाखा शहडोल ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से की मांग आपके चहेते अध्यापक शिक्षक संवर्ग को रूबरू करवाने के लिए “आजाद अध्यापक शिक्षक संघ मध्यप्रदेश” द्वारा अनेक बार आपसे मिलकर अध्यापक शिक्षक संवर्ग का सम्मेलन आयोजित करने के लिए प्रयास किये गए, लेकिन आपसे चर्चा एवं मुलाकात के आभाव के कारण मध्यप्रदेश में आपके मुख्य आतिथ्य में आज तक शिक्षक संवर्ग का कोई सम्मेलन आयोजित नहीं हो पाया है, जिसके कारण आपका अध्यापक शिक्षक संवर्ग आपके मार्गदर्शन के आभाव में दिशाविहीन होकर अपनी लंबित समस्याओं को लेकर धरना प्रदर्शन करने के लिए बाध्य होना पड़ता है।

मुख्यमंत्री जी,आजाद अध्यापक शिक्षक संघ मध्यप्रदेश ” जिला शाखा-शहडोल आपसे अपने

अध्यापक शिक्षक संवर्ग की निम्नलिखित मांगों और समस्याओं का निराकरण करने का अनुरोध करता है :-

1.पुरानी पेंशन :– अध्यापक शिक्षक संवर्ग को भी पुराने शिक्षक संवर्ग की भाँति अंशदाई पेंशन के स्थान पर पुरानी पेंशन लागू की जावे।

2.क्रमोन्नति/समयमान वेतनमान :– 12 और 24 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण कर चुके स्कूल शिक्षा विभाग और जनजातीय कार्य विभाग में कार्यरत अध्यापक शिक्षक संवर्ग की लम्बित क्रमोन्नति या समयमान

वेतनमान के आदेश जारी किये जावे।

3.रुका हुआ वेतनवृद्धि एवं वेतन :– माह सितम्बर 2022 में अपने अध्यापक शिक्षक संवर्ग की लम्बित मांगों और समस्याओं के निराकरण हेतु की गई हड़ताल के दौरान निलम्बन के बाद बहाल हुए शिक्षकों की असंचयी प्रभाव से रोकी गई वेतन वृद्धि बहाल किया जावे तथा हड़ताल में शामिल शिक्षकों का हड़ताल अवधि का रुका हुआ या कटा हुआ वेतन का भुगतान किया जावे।

4.पदोन्नति :– अध्यापक शिक्षक संवर्ग की आपसी वरिष्टता सूची का अंतिम प्रकाशन कर उच्च पदों के लिए पात्र अध्यापक शिक्षक संवर्ग को पदोन्नति दिया जावे।

5.ग्रेच्युटी :– विगत वर्षों में सेवानिवृत्त हुए अध्यापक शिक्षक संवर्ग को और दिवंगत अध्यापक शिक्षक के आश्रित परिवार के सदस्य को अन्य शासकीय कर्मचारियों की भाँति ग्रेच्युटी का लाभ दिया जावे।

6.अनुकम्पा नियुक्ति :- विगत वर्षों में दिवंगत अध्यापक शिक्षक के आश्रित परिवार के सदस्य के लम्बित।

7.अनुकम्पा नियुक्ति के आदेश जारी किया जावे।

8.वरिष्टता :– गुरूजी संवर्ग के अध्यापक शिक्षक संवर्ग को भी प्रथम नियुक्ति दिनांक से या शिक्षा गारंटी शाला में उन्नयन दिनांक से वरिष्टता का लाभ प्रदान किया जावे।

9.अतिशेष :– अतिशेष अध्यापक शिक्षक संवर्ग की रिक्त पदों पर स्वैच्छिक आधार पर पदस्थापना की जावे।

10.वेतन विसंगति :– 2006 और उसके बाद नियुक्त अध्यापक शिक्षक संवर्ग के छठवें वेतनमान के निर्धारणमें हुई वेतन विसंगति में सुधार किया जावे।

11.प्रतिनियुक्ति :-स्कूल शिक्षा विभाग से आदिम जाति कल्याण विभाग में तथा आदिम जाति कल्याण विभाग से स्कूल शिक्षा विभाग में प्रतिनियुक्ति पर आए विभाग में ही शिक्षकों को वहीं मर्ज किया जावे।

12.प्रशिक्षण एवं शैक्षणिक कार्य :– अध्यापक शिक्षक संवर्ग के कोई भी विभागीय प्रशिक्षण सिर्फ कार्य दिवसों में ही रखा जावे तथा विशेष कार्यों को छोड़कर गैर शिक्षकीय कार्यों से मुक्त रखा जाय ताकि बच्चों के सर्वांगीण विकास तथा पठन-पाठन कार्य व्यवस्थित एवं सुचारू रूप से हो सके ।

13. नवनियुक्त शिक्षक :- नवनियुक्त शिक्षकों को 100% मासिक वेतन भुगतान किया जावे।

14.शिक्षक समस्या निवारण शिविर :– शासन प्रशासन से आदेश होने के बाद भी जिम्मेदार अधिकारियोंएवं कर्मचारियों द्वारा अनदेखी / गुमराह करते हुए समय से अध्यापक शिक्षक संवर्ग के कार्यों को न करने सेशिक्षक दर दर कार्यालयों में भटकते हुए आर्थिक और मानसिक शोषण के शिकार होने से बच्चों काशैक्षणिक कार्य प्रभावित होता है। अतः माह में एक दिन का विकासखण्ड स्तर पर शिक्षक समस्या निवारणशिविर का आयोजन कराया जावे या शिक्षक समस्या निवारण C,M. हेल्पलाइन की सुविधा प्रदान करायाजावे।

अनिल पटेल जिलाध्यक्षआजाद अध्यापक शिक्षक संघ मध्यप्रदेश जिला शाखा शहडोल ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से की मांग अध्यापक शिक्षक संवर्ग की उक्त लम्बित मागों और समस्याओं का शीघ्र निराकरण किया जाय।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Don`t copy text!